Tuesday 30 October 2018

बिग बॉस को स्क्रिप्ट से चलाकर रियलिटी शॉ के नाम से लोगों को बनाया जा रहा बेवकूफ?



                                                                      (फोटो: गूगल)
बिग बॉस 12 सीजन चल रहा है लेकिन कुछ तथाकथित बेरोजगार सेलेब्रिटी अभी पिछले सीजन पर ही अटके हुए हैं। शिल्पा को विकास के खिलाफ पिछले सीजन में जो करने को बोला गया था वह इस सीजन 2 दिन के लिए मेहमान बनकर अंदर जाने पर भी जारी है। शिल्पा को यह समझ नहीं आ रहा कि वे इस बार प्रतियोगी नहीं है। एक कहावत है "चिकने घड़े पर पानी नहीं टिकता' वही शिल्पा के साथ हो रहा है। उन्होंने पिछले सीजन की स्क्रिप्ट इस तरह रटी है कि शायद किसी नए सास-बहू के शॉ में जाने पर भी हर तीसरे डायलॉग में विकास का नाम होगा। यहां कुछ तथ्य रखकर हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे रियलिटी के नाम पर स्क्रिप्टेड शॉ से लोगों को बेवकूफ बनाया जा सकता है। क्रिकेट मैच फिक्स हो सकता है, तो एक शॉ फिक्स क्यों नहीं हो सकता। क्रिकेट में आजीवन प्रतिबन्ध झेल रहे पूर्व भारतीय क्रिकेटर श्रीसंत भी इस बार बिग बॉस के घर में है। आइए जानते हैं कि किस आधार पर इस शॉ को स्क्रिप्टेड कहा जा सकता है?


1. अनूप जी का बयान

अनूप जलोटा ने घर से बाहर आने पर बयान दिया कि जसलीन के साथ रिश्ते को लेकर कलर्स चैनल ने ट्विस्ट दिया है जबकि उनका रिश्ता गुरु-शिष्य का ही है। घर में प्रवेश के समय जसलीन ने रिलेशनशिप के बारे में सलमान के सामने बोला तब मैं चौंक गया लेकिन बाद में मैंने सोचा अंदर जाकर इसे कुछ सप्ताह निभाते हैं। यहां अनूप जी थोड़ा झूठ बोलते हुए नजर आ रहे हैं क्योंकि बनावटी रिश्ता निभाने के लिए चैनल वालों ने दोनों को बोला है। अनूप जी को अचानक जसलीन से ही पता चलता, तो वे उसे निभाने की कभी नहीं सोचते। उनको चैनल ने वही बोला, जो जसलीन को बोला था लेकिन अनूप जी सलमान के सामने यह बात सीधे तौर पर बोल नहीं पाए और अंदर चले गए। इसके बाद घर से बाहर आकर यह भी नहीं बोल पाए कि मुझे कलर्स ने यह ड्रामा करने के लिए बोला था क्योंकि इससे शॉ तो पूरा स्क्रिप्टेड साबित होगा ही अनूप जी भी फर्जी साबित होंगे। खुद अनूप जी भी इस स्क्रिप्ट में शामिल हैं। इससे साबित होता है कि शॉ प्रोड्यूसर लोगों को पागल बना रहे हैं। 

2. नेहा को एलिमिनेट करने का तरीका

नेहा को एलिमिनेट करने के लिए उन्हें श्रीसंत और करणवीर के साथ नॉमिनेट किया गया क्योंकि कोई कॉमनर के साथ आने से नेहा को निकालना आसान नहीं होता। फ़िलहाल ऐसा कोई कॉमनर नहीं है जो नेहा पेंडसे से ज्यादा वोट लेकर उन्हें घर से बेघर कर दे। इसलिए श्रीसंत और करणवीर के साथ नेहा को नॉमिनेट कर श्रीसंत को सीक्रेट रूम में भेजा गया। उसी हफ्ते नेहा को कम वोट मिले होने का हवाला देकर बाहर किया गया क्योंकि अगले हफ्ते फिर से कोई कॉमनर नॉमिनेशन में साथ होता तो नेहा को बाहर करना मुश्किल होता। इससे शॉ स्क्रिप्टेड नहीं लगा और लोगों को आसानी से मूर्ख बना दिया गया।  

3. मेघा से नॉमिनेशन कराना

छठे हफ्ते शॉ प्रोड्यूसर्स ने सबा और अनूप जी को बाहर करने के लिए मेघा को यह बोलकर भेजा कि सामने कोई भी अपना पॉइंट कैसे भी रखे। सबा, अनूप, सृष्टि और सुरभि को ही नॉमिनेट करना है। यहां उसे यह भी बोला गया होगा कि अंदर जाकर यह खुलासा बिलकुल नहीं करना है कि उसे मेकर्स ने यह बोलकर कराया है। इसलिए सभी नॉमिनेशन स्क्रिप्ट के अनुसार ही हुए थे न कि मेघा के स्वविवेक के आधार पर।   

4. श्रीसंत द्वारा अनुबंध (कॉन्ट्रेक्ट) के बारे में बयानबाजी करना 

श्रीसंत कई बार अपने कॉन्ट्रैक्ट के बारे में बता चुके हैं। उन्होंने सीजन के लिए ढ़ाई करोड़ रूपये फीस के तौर पर मिलना बताए हैं। इसके अलावा यह भी कहा कि एक सप्ताह की बात और है, मतलब 7 सप्ताह तक मुझे रखेंगे। श्रीसंत को मेकर्स से शायद 2 डील दी गई है। एक तो उन्हें बताया गया होगा कि आप अच्छा नहीं कर पाएंगे, तो हम 7 सप्ताह में बाहर निकाल लेंगे। दूसरा यह भी कि झूठा, सच्चा, सही, गलत मसाला मिलने पर हम आपको दीपिका के साथ फाइनल तक लेकर जाएंगे। श्रीसंत को वीकेंड का वॉर में खुद की खिंचाई होने से लगा होगा कि शायद मेरा अच्छा नहीं जा रहा है इसलिए उन्होंने बोला कि एक सप्ताह और बचा है लेकिन अभी श्रीसंत को अंदर रखा जाएगा। श्रीसंत को अंदर भेजते समय यह भी कहा होगा कि आप समय-समय पर अपने स्पॉट फिक्सिंग आरोपों पर बयान देते रहना और हम टेलीकास्ट करेंगे, इससे आपकी इमेज सुधरेगी। फ़िलहाल यह उल्टा हो रहा है। 
  

बिग बॉस 11

1. शिल्पा को विकास के साथ लाना

शिल्पा शिंदे का विवाद भाभी जी घर पर है शॉ से शुरू हुआ। उस समय विकास गुप्ता इसके सह-प्रोड्यूसर थे। इसमें बेनेफर कोहली और संजय कोहली मुख्य थे। कलर्स ने पहले भाभी जी घर पर है शॉ के किसी प्रोड्यूसर को आने के लिए कहा और बेनेफर तथा संजय ने मना किया होगा। तब उन्होंने विकास गुप्ता को बोला होगा और विकास ने आने के लिए हां बोल दिया क्योंकि उन्हें नहीं मालूम था कि शिल्पा शिंदे के साथ मिलकर स्क्रिप्ट बन रही है। इसके बाद शिल्पा को कॉन्ट्रैक्ट साइन करते वक्त ट्रॉफी जिताने का वादा करके लाया गया। उन्हें यह भी कहा गया होगा कि बेनेफर और संजय ने आने से मना कर दिया है लेकिन विकास को लाने में कामयाबी मिली है और उन्हें शॉ में टॉर्चर करो। अगर शॉ स्क्रिपटेड नहीं होता, तो शिल्पा के साथ विकास के भाई सिद्धार्थ को क्यों नहीं बुलाया? विकास ही क्यों? इसलिए क्योंकि स्क्रिप्ट ऐसे ही बनाई गई थी।

2. शिल्पा द्वारा कोई टास्क नहीं करना

शिल्पा को यह बोला गया होगा कि तुम्हे निश्चित रूप से हम ट्रॉफी दिलाएंगे लेकिन आपको किसी एक क्षेत्र में नजर आना होगा। शिल्पा के लिए किचन बेस्ट था और (सोने के अलावा) उन्होंने पूरा सीजन वहीँ बिताया।

3. 14वें हफ्ते में विकास को बाहर करने का बयान

शॉ की स्क्रिप्ट के बारे में शिल्पा को कुछ चीजें बताई हुई थी। यह भी था कि विकास को आपके टॉर्चर करने से मसाला मिलेगा, तो हम उन्हें आगे 14वें हफ्ते में ले जाएंगे तथा बाहर कर देंगे। इसलिए शिल्पा ने हर बार कहा है कि 14वें हफ्ते में विकास जी बाहर होंगे। यह इसलिए था क्योंकि कॉन्ट्रैक्ट के समय शिल्पा को सब बताया हुआ था लेकिन विकास को कुछ पता नहीं था। 
  
4. पुनीश, आकाश को अंत तक रखना

बिग बॉस 11 में अंत तक जाने वाले आकाश और पुनीश आज कहां है यह कोई नहीं जानता। मेकर्स ने उन्हें जानबूझकर अंत तक रखा। आकाश ने फिर भी कंटेंट दिया है लेकिन पुनीश ने लड़कियों के साथ रात के अँधेरे में बाथरूम में काले कारनामे करने के अलावा शायद ही कोई इंटरटैनमेंट किया होगा। क्या ऐसा संभव है कि पुनीश और आकाश के हितेन और प्रियांक से ज्यादा फैन्स हैं। इतने लोकप्रिय ये दोनों हैं तो आज कहां काम कर रहे हैं?

5. फाइनल के दिन वूट से वोटिंग का नाटक
  
शिल्पा शिंदे को विनर बनाना पहले दिन से तय था और इसे लेकर एक ख्यातनाम टीवी और फिल्म पत्रकार ने खुले शब्दों में ट्वीट कर कहा था कि शिल्पा को विनर बनाएंगे। फाइनल के दिन वूट से वोटिंग सिर्फ एक पाखंड रचना था ताकि फिक्स विनर ना दिखे क्योंकि लोगों ने कई बार फिक्स्ड विनर शिल्पा नाम से ट्विटर पर ट्रेंड कराया था। सब चीजें वोट से ही होती है तो नरेंद्र मोदी और विराट कोहली को लाकर बैठाओ, ये खाना खायेंगे, सोयेंगे, तीन महीने मस्ती करेंगे, कोई काम नहीं करेंगे फिर भी वोटों की झड़ी लग जाएगी।
 
 
  

 

 

 
 
 

1 comment: