Saturday 9 June 2018

विकास गुप्ता के फैन्स हैं सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा सक्रिय


हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि जैसा देश वैसा भेष, ठीक उसी तरह मैं कहूंगा कि जैसा आदर्श वैसे फैन्स। जिस प्रकार हीरे की पहचान जौहरी को होती है उसी प्रकार एक अच्छे और मनोरंजक कलाकार की पहचान दर्शक करते हैं। बिग बॉस 12 शुरू होने की बातें चल रही है लेकिन सीजन 11 के असली हीरे यानि विकास गुप्ता के जौहरी फैन्स सोशल मीडिया पर अब भी उन्हें उतनी ही शिद्दत से प्यार दे रहे हैं जितना सीजन के दौरान देते थे। ये बात अलग है कि उस समय घर के अंदर होने के कारण प्रशंसकों को गुप्ता जी जवाब नहीं दे पाते थे लेकिन उस कमी को उनके भाई सिद्धार्थ, बहन कोमल और मां शारदा जी पूरा कर रहे थे। इन्होने ट्विटर, फेसबुक और इन्स्टाग्राम पर कभी प्रशंसकों को विकास की कमी महसूस नहीं होने दी। इतना ही नहीं, कई बार तो काम्या पंजाबी को विकास फैन्स के साथ संवाद करते हुए देखा गया था, मुझे आज भी याद है जब वोटिंग का समय था तब काम्या ने कई बार अलग-अलग वीडियो पोस्ट कर वीजी के लिए वोट अपील की थी।
खैर अब वर्तमान में लौटकर देखते हैं तो दोतरफा संवाद देखने को मिल रहा है। ट्विटर या इन्स्टाग्राम पर कोई सवाल, कुछ रचनात्मक चीजें देखकर विकास भी जवाब देते हैं और यह दोतरफा वार्तालाप देखना काफी सुखद लगता है। विकास फैन्स इतने लम्बे समय से सोशल मीडिया पर इसलिए भी सक्रिय हैं क्योंकि लगातार उनका आइकॉन उन्हें बातचीत का हिस्सा बनाता रहा है। फैन्स कोई न कोई एक्टिविटी करते रहते हैं, विकास के जन्मदिन पर यह देखने को मिला था अन्य लोगों की तरह विकास भी अपने फैन्स को नजरअंदाज कर देते, तो शायद उनके फैन्स भी आज इतने सक्रिय नहीं दिख रहे होते। फैन्स की बात करें तो यहां भी कुछ अलग है। जहां फेसबुक पर लड़के ज्यादा सक्रिय हैं वहीँ ट्विटर और इन्स्टाग्राम पर लड़कियां अधिक सक्रिय हैं। फेसबुक पर विकास गुप्ता के नाम से दो ग्रुप हैं जिनमें तकरीबन 30 हजार सदस्य जुड़े हैं। ये वही लोग हैं जिन्होंने वोटिंग के समय कड़ी मेहनत की थी। ट्विटर पर विकास के छोटे-छोटे वीडियो क्लिप, कोई फोटो, कुछ क्रिएटिव लिखा हुआ आदि चीजें देखकर विकास गुप्ता ने फैन्स का लगातार हौसला बढ़ाया है और शायद यही कारण हैं कि अन्य प्रशंसकों की तुलना में विकास फैन्स ज्यादा सक्रिय हैं।
अन्य प्रशंसकों की बात करें तो वे भी होली, दिवाली सक्रिय होंगे लेकिन ट्रोल के रूप में। ट्रोल का जवाब भी विकास फैन्स साफ़ सुथरी भाषा में ही देंगे। जब कोई मां या बहन की गाली देगा, तो विकास फैन उसके संस्कारों की दुहाई देकर सादगी भरा जवाब देकर निकल जाता है। एकतरफा संवाद खतरनाक होता है और इसलिए ही विकास और उनके फैन्स के वार्तालाप को पचाने में असमर्थ ट्रोल्स गाली-गलौच की भाषा इस्तेमाल करते हैं।

यहां मैं विकास गुप्ता के कुछ उन चुनिन्दा फैन्स का नाम लेना चाहूँगा जो अपने आइकॉन का हर समय समर्थन करते हैं। फेसबुक और ट्विटर पर नीरज, अंकिता, प्रीती, होजैफा, निकी, नुपुर, दीपाली, किरण, चेतन, ऋद्धि, अंतरा, तृप्ति, पायल, प्रतीक्षा, प्रियांशु, शालिनी, सोहाना, पूनम और भी बहुत ऐसे नाम हैं जिन्हें मैंने विकास का असीमित समर्थन करते हुए देखा है। बहुत से ऐसे फैन्स हैं जो उचित समय का इंतजार कर विकास से मुलाक़ात के रास्ते बना रहे हैं। इस तरह की दीवानगी दूसरे लोगों के फैन्स में बहुत कम ही देखने को मिली है। विकास फैन्स में बहुत लोग प्रोफेशनल वर्ग से आते हैं लेकिन काम की व्यस्तता के बाद भी उनकी सोशल मीडिया पर गुप्ता जी के लिए सक्रियता में कोई कमी नहीं आई है। दुबई, कुवैत और बांग्लादेश से भी कई फैन्स लगातार विकास की झलक देखने को लालायित रहते हैं। मैं भी यही दुआ और कामना करता हूं कि विकास और उनके फैन्स का दोतरफा वार्तालाप हमेशा बना रहे। विकास और उनके फैन्स एक-दूसरे पर गर्व महसूस करें।

एक युवा पत्रकार फैन

No comments:

Post a Comment